वायरलेस राउटर फ़ायरवॉल परिभाषा

- Aug 16, 2018-

इंटरनेट के तेज़ी से विकास ने लोगों को जानकारी प्रकाशित और पुनर्प्राप्त करना आसान बना दिया है, लेकिन यह जानकारी को छेड़छाड़ और नष्ट करना भी आसान बनाता है। डेटा और संसाधनों की सुरक्षा की सुरक्षा के लिए, राउटर बनाए गए हैं। राउटर फ़ायरवॉल अनिवार्य रूप से एक सुरक्षा उपकरण है जो नेटवर्क डेटा, संसाधनों और उपयोगकर्ताओं की प्रतिष्ठा की रक्षा करता है।

डेटा उन सूचनाओं को संदर्भित करता है जो उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर पर संग्रहीत करते हैं। डेटा की तीन विशिष्ट विशेषताएं हैं जिन्हें संरक्षित करने की आवश्यकता है:

(1) गोपनीयता: उन उपयोगकर्ताओं को संदर्भित करती है जो दूसरों को अपनी जानकारी जानना नहीं चाहते हैं। (2) ईमानदारी: इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता नहीं चाहते कि दूसरों को अपनी जानकारी संशोधित करें (3> उपयोगिता: उन उपयोगकर्ताओं को संदर्भित करती है जो उपयोगकर्ताओं को संदर्भित करने के लिए सूचना संसाधनों का उपयोग करना चाहते हैं। कंप्यूटर में डेटा, फाइल इत्यादि।

कंप्यूटर में खुद की कोई प्रतिष्ठा समस्या नहीं है। समस्या यह है कि एक व्यक्ति आक्रमणकारियों ने आपकी पहचान होने का नाटक किया और इंटरनेट पर दिखाई दिया, जो कुछ दूसरों के लिए हानिकारक है; या ऑनलाइन उपभोग करने के लिए अपनी पहचान होने का नाटक करते हैं। घरेलू और विदेशी स्रोतों से पता चलता है कि आम तौर पर कई प्रकार के आक्रमणकारियों: शरारत, विनाश और जासूसी होते हैं।

राउटर फ़ायरवॉल मूल रूप से एक इमारत में एक विभाजन दीवार का उल्लेख करने के लिए है जिसका उपयोग अग्नि के प्रसार को रोकने के लिए किया जाता है। सिद्धांत रूप में, इंटरनेट राउटर फ़ायरवॉल सेवा का सिद्धांत समान है, इसका उपयोग इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार के खतरे को आपके नेटवर्क में फैलाने से रोकने के लिए किया जाता है। वास्तव में, राउटर फ़ायरवॉल सेवा का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जाता है:

लोगों को एक विशेष नोड दर्ज करने से प्रतिबंधित करें;

लोगों को अपनी रक्षा सुविधाओं पर हमला करने से रोकें;

लोगों को एक विशेष नोड से जाने के योग्य बनाना;

अपने कंप्यूटर सिस्टम को नुकसान पहुंचाने से vandals को रोकने के लिए प्रभावी रूप से भाग लें।

चित्रा 7-1-1 में दिखाए गए अनुसार आंतरिक नेटवर्क और इंटरनेट के कनेक्शन नोड्स पर इंटरनेट राउटर फ़ायरवॉल अक्सर स्थापित होते हैं। जैसा कि आप आंकड़े से देख सकते हैं, इंटरनेट से भेजे गए सभी जानकारी या आंतरिक नेटवर्क से भेजी गई जानकारी राउटर फ़ायरवॉल से गुजरनी चाहिए, इसलिए राउटर फ़ायरवॉल सूचना विनिमय की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकता है जैसे ई-मेल, फ़ाइल स्थानांतरण, रिमोट लॉगिन और विशिष्ट सिस्टम

तार्किक रूप से, राउटर फ़ायरवॉल एक स्प्लिटर, लिमिटर और विश्लेषक है; भौतिक दृष्टिकोण से, प्रत्येक राउटर फ़ायरवॉल का भौतिक कार्यान्वयन अलग होता है, यह अक्सर हार्डवेयर उपकरणों (जैसे राउटर, होस्ट, आदि) और सॉफ़्टवेयर का एक सेट होता है। उत्पादों का एक संयोजन।

Wireless Routers.png

की एक जोड़ी:वायरलेस एपी मोबाइल डेटा क्या है अगले:वायरलेस राउटर से हस्तक्षेप को कैसे रोकें